Translate

Thursday, January 27, 2011

6 करोड़ बार देखे जाने के बाद भी अविश्वस्नीय है यह वीडियो


यूट्यूब पर मोस्ट पॉपुलर वीडियो सर्च करने पर बैटल एट क्रुगर नाम से एक वीडियो डिस्पले होता है। मई 2007 में पोस्ट हुए इस वीडियो को अब तक लगभग 6 करोड़ बार देखा जा चुका है लेकिन फिर भी यह वीडियो अविश्वसनीय सा लगता है।
जंगल के कानून को दर्शाता यह वीडियो सितंबर 2004 में शूट किया गया था। आठ मिनट के इस वीडियो में दक्षिण अफ्रीका के क्रुगर नेशनल पार्क में कैप बफैलो (अफ्रीकी भैंसों), शेरों के एक झुंड और एक या दो मगरमच्छों के बीच की झड़प दिखती है। यह वीडियो गाइड फ्रैंक वॉट्स द्वारा गाइड की गई एक सफारी के दौरान शूट किया गया था। इसे वीडियोग्राफर डेविड बुडजिंस्की और फोटोग्राफर जेसन स्कोलबर्ग ने शूट किया था।
डिजीटल कैम रिकार्डर द्वारा शूट किए गए इस वीडियो में एक भैंसों के झुंड पानी की ओर बढ़ता हुआ दिखाई देता है जिस पर हमला करने के लिए शेर घात लगाए बैठे हैं। शेरों को देखकर भैंसों भाग जाते हैं लेकिन एक बच्चा शेरों के शिकंजे में फंस जाता है। इस बच्चे का शिकार करने की मशक्कत में शेर इसे लेकर पानी में गिर जाते हैं जहां एक या दो मगरमच्छ शेरों से इस बच्चे को छीनने की कोशिश करते हैं।
सभी शेर मिलकर बच्चे को मगरमच्छों के मुंह से निकाल लेते हैं। इससे पहले की वो इस बच्चे को अपना भोजन बनाते भैंसों का झुंड दोबारा इकट्ठा होकर शेरों पर हमला करता है। कई मिनट तक शेरों के जबड़ों में रहने के बाद भी भैंस का बच्चा जिंदा बच जाता है और भैंसों का समूह अंत में शेरों को खदेड़ कर इस बच्चे की जान बचा लेता है।
इस वीडियो को देखकर इस पर आसानी से यकीन नहीं होता। लेकिन यह वीडियो है एकदम असली। भैंस का बच्चा पहले शेरों के चंगुल से छूटकर पानी में गिरता है जहां मगरमच्छ उस पर हमला बोल देते हैं। शेर उसे मगरमच्छ के मुंह से निकालते हैं लेकिन भैंसें वापस आकर उसे छुड़ा ले जाते हैं।
यूट्यूब पर आते ही यह वीडियो बेहद लोकप्रिय हो गया था। बाद में इस वीडियो पर टाइम मैग्जीन ने एक लेख भी प्रकाशित किया था। यही नहीं नेशनल ज्योग्राफिक चैनल ने भी इस वीडियो पर डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की थी।

No comments:

Post a Comment

Please comment if you like the story